उत्तर प्रदेश में साइबर अपराध मुख्यालय कहाँ स्थित है? Where is the cyber crime headquarters located in Uttar Pradesh?

Q. उत्तर प्रदेश में, साइबर अपराध मुख्यालय कहाँ स्थित है? Where is the cyber crime headquarters located in Uttar Pradesh?

(A) मेरठ

(B) लखनऊ

(C) प्रयागराज

(D) कानपुर

Answer: B

Answer keyClick here

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में साइबर अपराध मुख्यालय स्थित है। लखनऊ का कार्यालय वर्तमान समय में विधि विज्ञान प्रयोगशाला महानगर परिसर में स्थित है ।

2011 की जनगणना के मुताबिक) से ज्यादा जनसंख्या के साथ, उत्तर प्रदेश को न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ा एकल पुलिस बल होने का गौरव प्राप्त है। उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक 75 जिलों में 33 सशस्त्र बटालियनों खुफिया, जांच, भ्रष्टाचार निरोधी, तकनीकी, प्रशिक्षण, अपराध विज्ञान इत्यादि से संबन्धित विशेषज्ञ प्रकोष्ठ / शाखाओं में फैले करीब 3.10 लाख कर्मियों के बल की कमान संभालते हैं।

देश की वर्तमान पुलिस प्रणाली 1861 के पुलिस एक्ट के परिणामस्वरूप बनी थी। ये एक्ट 1860 में श्री एच.एम. कोर्ट की अगुवाई में गठित पुलिस आयोग की अनुशंसाओं के बाद अधिनियमित हुआ था। आज पुलिस बल मुख्य रूप से कई महत्वपूर्ण इकाइयों/पुलिस कमिश्नरेट/जोन/परिक्षेत्र/जनपद में विभाजित किया गया है।

निम्नलिखित में से किस देश ने 2024 में ब्रिक्स समूह में शामिल होने से इनकार कर दिया?

रूस – यूक्रेन संघर्ष क्षेत्र से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारत द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम निम्नलिखित में से कौन सा है?

हाल ही में, प्रधानमंत्री ने निम्नलिखित में से किस रेलवे स्टेशन से नई ‘अमृत भारत’ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई?

Leave a comment