पर्यावरण के लिए किससे खतरा है?

Q. पर्यावरण के लिए किससे खतरा है?

(A) फसल वृद्धि

(B) पादप वृद्धि

(C) जनसंख्या वृद्धि

(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक

(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं

Answer: C

बढ़ती जनसंख्या पर्यावरण के लिए खतरा:शहरीकरण और औद्योगीकरण के अनियंत्रित विकास और प्राकृतिक आवासों के विनाश के माध्यम से देश में तेजी से जनसंख्या वृद्धि और आर्थिक विकास पर्यावरण को खराब कर रहा है। भारत में पर्यावरणीय गिरावट के प्रमुख कारणों में से एक जनसंख्या की तीव्र वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।

बढ़ती हुई जनसंख्या और पर्यावरण के बिगड़ने से पर्यावरणीय क्षति के बिना सतत विकास की चुनौती का सामना करना पड़ता है। अनुकूल प्राकृतिक संसाधनों की मौजूदगी या अनुपस्थिति आर्थिक विकास की प्रक्रिया को सुगम या मंद कर सकती है।जन्म, मृत्यु और प्रवास के तीन मूलभूत जनसांख्यिकीय कारक जनसंख्या के आकार में परिवर्तन उत्पन्न करते हैं; संरचना, वितरण और ये परिवर्तन कारण और प्रभाव के कई महत्वपूर्ण प्रश्न उठाते हैं।

भारत में खेती का बडा भाग मौसमी बरसात पर ही निर्भर हैं। बदलते मौसम के कारण खेती को नुकसान हो रहा है। देश में फसल उत्पादन में उतार-चढ़ाव का कारण बहुत कम या अत्यधिक वर्षा, अत्यधिक नमी, असामान्‍य तापमान, रोग व कीट प्रकोप, बेमौसम बारिश, बाढ़ व सूखा और ओलेे आदि मुख्य हैं।

बढ़ती जनसंख्या के कारण अधिक भोजन और अपशिष्ट उत्पन्न होता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुँचाता है। बढ़ती जनसंख्या भी ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन में एक प्रमुख योगदानकर्ता है जो पर्यावरण के प्रति महत्वपूर्ण चिंता का विषय है।

वायुमण्डल की किस परत में हवाई जहाज उड़ता है?

BPSC TRE 3.0 March 15, 2024 Question Paper With Answer Key | BPSC TRE 3.0 Exam Analysis 2024

Current Affairs India Yearbook 2024 PDF for UPSC, State PSC Civil Services and other competitive exams

Leave a comment