Q81. ‘बेकार से बेगार भली’ लोकोक्ति का अर्थ निम्न में से कौन-सा है?
(a) जो मिल जाए वह काफी है।
(b) बिलकुल अनपढ़ होना।
(c) निकम्मा बैठने से कुछ करना अच्छा है।
(d) मन शुद्ध है तो सब ठीक है।
Answer: C
Q82. अद्भुत रस का स्थायीभाव कौन-सा है?
(a) शोक
(b) निर्वेद
(c) विस्मय
(d) क्रोध
Answer: C
Q83. अर्द्धसम मात्रिक का छंद है
(a) रोला
(b) कुण्डलिया
(c) चौपाई
(d) दोहा
Answer: D
Q84. ‘राम कृपा भव-निसा सिरानी’ में कौन-सा अलंकार है?
(a) श्लेष
(b) उत्प्रेक्षा
(c) रूपक
(d) उपमा
Answer: C
Q85. ‘अंक’ का अनेकार्थक शब्द निम्नलिखित में से किस विकल्प में है?
(a) विष्णु
(b) आकाश
(c) कामदेव
(d) संख्या
Answer: D
Q86. “पिताजी तीर्थयात्रा पर जाएँगे।” यह वाक्य किस काल का है?
(a) सामान्य भविष्यत् काल
(b) संदिग्ध वर्तमान काल
(c) सामान्य भूतकाल
(d) सामान्य वर्तमानकाल
Answer: A
Q87. “मुझसे पत्र लिखा गया ।” वाक्य में कौन-सा वाच्य होगा?
(a) भाववाच्य
(b) इनमें से कोई नहीं
(c) कर्तृवाच्य
(d) कर्मवाच्य
Answer: D
Q88. “घाव पर नमक छिड़कना” – मुहावरे का अर्थ बताइए।
(a) पुरानी बातें दोहराना
(b) दुःखी को अधिक दुःखी करना
(c) घाव पर नमक लगाना
(d) किसी का मज़ाक उड़ाना
Answer: B
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए: (प्र. सं. 89 – 93)
हँसी भीतरी आनंद का बाहरी चिह्न है। जीवन की सबसे प्यारी और उत्तम से – उत्तम वस्तु एक बार हँस लेना तथा शरीर को अच्छा रखने की अच्छी से अच्छी दवा एक बार खिलखिला उठना है। पुराने लोग कह गए हैं कि हँसो और पेट फुलाओ । हँसी कितने ही कला-कौशलों से भली है। जितना ही अधिक आनंद से हँसोगे उतनी ही आयु बढ़ेगी। एक यूनानी विद्वान कहता है कि सदा अपने कर्मों पर झींखने वाला हेरीक्लेस बहुत कम जिया, पर प्रसन्न मन डेमाक्रीटस 109 वर्ष तक जिया । हँसी-खुशी ही का नाम जीवन है। जो रोते हैं, उनका जीवन व्यर्थ है । कवि कहता है – ‘ज़िदगी ज़िंदादिली का नाम है, मुर्दादिल ख़ाक जिया करते हैं।
‘ मनुष्य के शरीर के वर्णन पर एक विलायती विद्वान ने एक पुस्तक लिखी है। उसमें वह कहता है कि उत्तम सुअवसर की हँसी उदास-से-उदास मनुष्य के चित्त को प्रफुल्लित कर देती है। आनंद एक ऐसा प्रबल इंजन है कि उससे शोक और दुःख की दीवारों को ढहा सकते हैं। प्राण-रक्षा के लिए सदा देशों में उत्तम से उत्तम उपाय मनुष्य के चित्त को प्रसन्न रखना है। सुयोग्य वैद्य अपने रोगी के कानों में आनंदरूपी मंत्र सुनाता है।
Q89. एक उपयुक्त शीर्षक दीजिए।
(a) हँसी- एक वरदान
(b) हँसी दुःखनाशक है
(c) कुशल वैद्य की कला
(d) प्रसन्नता – एक वरदान
Answer: A
Q90. ‘हँसी भीतरी आनंद का बाहरी चिह्न है’ – आशय स्पष्ट कीजिए।
(a) हँसी भीतरी चीज़ है, बाहरी नहीं है।
(b) हँसी का आनंद अंदर और बाहर दोनों जगह प्रकट होता है।
(c) हँसी मन के आनंद को बाहर प्रकट करती है।
(d) हँसी बाहरी दिखावा है।
Answer: B
Q91. आनंद को प्रबल इंजन क्यों कहा गया है?
(a) वह जीवन को गति देता है।
(b) वह जीवन से शोक और दुःख दूर करता है।
(c) वह जीवन में हँसी पैदा करता है।
(d) वह जीवन को ऊर्जा देता है।
Answer: B
Q92. सुयोग्य वैद्य रोगी के लिए क्या करता है?
(a) अच्छी और महँगी दवा देता है।
(b) रोगी की ख़राब जीवन शैली के प्रति उसे सावधान करता है।
(c) आशा और उल्लासमय बचनों द्वारा कानों को आनंदित करता है।
(d) रोगी को अनुशासित जीवन जीने की सलाह देता है।
Answer: C
Q93. ‘प्रफुल्लित’ शब्द में कौन सा उपसर्ग है?
(a) पर
(b) इत
(c) त
(d) प्र
Answer: D
Q94. निम्न शब्दों में से कौन सा शब्द क्रिया – विशेषण है?
(a) नीला
(b) विगत
(c) सूर्योदय
(d) धीरे-धीरे
Answer: D
Q95. निम्नलिखित में से ‘कृष्ण’ शब्द का पर्यायवाची कौन सा है?
(a) मनोज
(b) रतिपति
(c) श्रवण
(d) मुरारि
Answer: D
Q96. श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द ‘पानी और पाणि’ का अर्थ निम्नलिखित में से कौन सा है?
(a) कर – जल
(b) हाथ – जीवन
(c) पग – वारि
(d) जल – हाथ
Answer: D
Q97. “जो सदा दूसरों पर संदेह करता है” इस वाक्यांश के लिए सही शब्द निम्नलिखित में से कौन सा है?
(a) झगड़ालू
(b) शंकालु
(c) ईर्ष्यालु
(d) दयालु
Answer: B
Q98. ‘कामसूत्र’ निम्नलिखित में से किसकी रचना है?
(a) भरतमुनि
(b) बाणभट्ट
(c) वात्स्यायन
(d) कौटिल्य
Answer: C
Q99. निम्न में से संत कबीर की कृति कौन सी है?
(a) मृगावती
(b) सूरसारावली
(c) यामा
(d) बीजक
Answer: D
Q100. मैथिली भाषा के प्रसिद्ध कवि कौन हैं?
(a) विद्यापति
(b) बिहारीलाल
(c) जायसी
(d) तुलसीदास
Answer: A